Thursday 14 December 2023

UPSESSB TGT PGT 2024 : यूपी टीजीटी पीजीटी एग्जाम 15 दिसंबर से शुरू, सिलेबस में हुआ बड़ा बदलाव


 UPSESSB TGT PGT EXAM 2024 : अगर आपको उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा सेवा चयन बोर्ड (UPSESSB) द्वारा यूपी टीजीटी (UP TGT) और यूपी पीजीटी (UP PGT) को लेकर परीक्षा तिथियां जारी होने का इंतजार था, तो अब दिसंबर माह में आपका इंतजार खत्म हो गया है। बता दें कि अभ्यर्थी लगातार कई दिनों से टीजीटी और पीजीटी (UPSESSB TGT PGT) को लेकर आ रही खबरों से परेशान थे। हालांकि अब उनके लिए परीक्षा शेड्यूल जारी होने की खबर सामने आ रही है। अगर आपने भी इस परीक्षा के लिए आवेदन किया है, तो आइए जानते हैं किस तिथि से शुरू होंगे पेपर और क्या है पूरी स्थिति...


15 दिसंबर से परीक्षा शुरू होने की खबर वायरल (UPSESSB TGT PGT : What is Exam Date of UP TGT PGT) -

उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा सेवा चयन बोर्ड (UPSESSB) द्वारा टीजीटी (UP TGT) और पीजीटी (UP PGT) के लिए परीक्षा के आयोजन को लेकर बड़ी जानकारी साझा की गई है। बताई गई जानकारी के अनुसार यूपी टीजीटी और पीजीटी के लिए परीक्षा (UPSESSB TGT PGT EXAM 2024) का आयोजन 15 दिसंबर से शुरू होने की सूचना है। हालांकि खबर में पूरा परीक्षा शेड्यूल जारी नहीं किया गया है। खबर में बताया गया है कि अभ्यर्थी सेवा चयन बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट से पूरा परीक्षा शेड्यूल डाउनलोड कर सकते हैं, लेकिन परीक्षा का आयोजन 15 दिसंबर से शुरू हो रहा है। 

क्या है पूरा परीक्षा शेड्यूल (UPSESSB TGT PGT Complete exam schedule) -

ट्रेंड ग्रेजुएट टीचर और पोस्ट ग्रेजुएट टीचर (TGT & PGT) के पदों पर आयोजित होने वाली भर्ती परीक्षा के लिए तिथियों को लेकर इंतजार करने वाले अभ्यर्थियों को बड़ा झटका लग सकता है, क्योंकि 15 दिसंबर से परीक्षा शुरू होने की सामने आ रही खबर आधिकारिक खबर नहीं है। दरअसल इस बात का पता उस वक्त चला, जब खबर में ऑफिशियल नोटिस की कोई लिंक नहीं थी। उसके बाद आधिकारिक वेबसाइट पर भी कोई सूचना नहीं मिली। 

इस तिथि तक परीक्षा तिथियां जारी होने की संभावना (UPSESSB TGT PGT : Exam dates of TGT PGT) -

आप अगर उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा सेवा चयन बोर्ड (UPSESSB), प्रयागराज द्वारा आयोजित की जाने वाली प्रशिक्षित स्नातक (टीजीटी) और प्रवक्ता (पीजीटी) के पदों पर भर्तियों के लिए परीक्षा की तिथि को लेकर चिंतित हैं, तो आपकी चिंता खत्म होने में अभी थोड़ा समय और लग सकता है। जहां सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार UP TGT और UP PGT के लिए परीक्षा तिथियों का ऐलान दिसंबर के अंतिम सप्ताह में किए जाने की संभावना है।

ये है टीजीटी पदों के लिए चयन प्रक्रिया (UPSESSB TGT Selection Process) -

उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा सेवा चयन बोर्ड (UPSESSB), प्रयागराज द्वारा प्रशिक्षित स्नातक (टीजीटी) और प्रवक्ता (पीजीटी) के 4163 पदों पर भर्ती प्रक्रिया के लिए जल्द परीक्षा शेड्यूल जारी किया जा सकता है। टीजीटी के 3539 पदों पर लिखित परीक्षा का आयोजन किया जायेगा।

* इसमें कुल 500 अंकों का एक प्रश्न पत्र अभ्यर्थियों को दिया जाएगा। 

* इस परीक्षा में प्रश्न पत्र में कुल 125 प्रश्न होंगे, जो कि MCQ टाइप के होंगे। 

* प्रत्येक प्रश्न 4 नंबर का होगा।

* लिखित परीक्षा में अंकों के आधार पर ही मेरिट निकालकर चयन प्रक्रिया पूर्ण होगी।

ये है पीजीटी पदों के लिए चयन प्रक्रिया (UPSESSB PGT Selection Process) -

उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा सेवा चयन बोर्ड (UPSESSB), प्रयागराज द्वारा प्रशिक्षित स्नातक (टीजीटी) और प्रवक्ता (पीजीटी) के 4163 पदों पर निकाली गई भर्तियों में से पीजीटी के कुल 624 पदों पर भर्ती प्रक्रिया इस प्रकार है -

* इसमें कुल 425 अंकों का एक प्रश्न पत्र अभ्यर्थियों को दिया जाएगा।

* इस परीक्षा में प्रश्न पत्र में कुल 125 प्रश्न होंगे, जो कि MCQ टाइप के होंगे।

* प्रत्येक प्रश्न 3.4 नंबर का होगा।

* 50 नंबर का इंटरव्यू आयोजित किया जाएगा।

* 25 अंक पीएचडी, एमएड, बीएड, स्पोर्ट्स कोटा, आदि के लिए निर्धारित किए गए हैं।

हर खबर की अपडेट सबसे पहले प्राप्त करें - 

आपके काम की हर महत्वपूर्ण खबर और अपडेट उपलब्ध है हमारे इस वेबसाइट पर। चाहे हो रोजगार से जुड़ी खबर या हो योजनाओं संबंधी जानकारी हर अपडेट और हर खबर आपको मिलेगी हमारे इस वेबसाइट पर। अगर आप चाहते हैं कि जब भी हम कोई खबर प्रकाशित करें तो आपको उसका नोटिफिकेशन मिले तो आप हमारे टेलीग्राम चैनल से जुड़ सकते हैं जिसका लिंक इस पोस्ट के नीचे हरे रंग की पट्टी में दिया गया है। नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करके आप हमारे टेलीग्राम चैनल से जुड़ सकते हैं और हर अपडेट का नोटिफिकेशन सबसे तेज और पहले प्राप्त कर सकते हैं। हमारे टेलीग्राम चैनल से जुड़ने का सबसे बड़ा लाभ यह है कि आपको हर खबर का नोटिफिकेशन सबसे तेज मिल जाता है और आपसे आपके काम की कोई भी महत्वपूर्ण खबर नहीं छूटती है।

No comments:

Post a Comment